blogswheel

Asset 2

ज्ञानवापी केस पर ASI को लेकर छिड़ी ज़ोरदार बहस जारी

ज्ञानवापी केस पर ASI को लेकर छिड़ी ज़ोरदार बहस जारी
ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर हिन्दुओं और मुसलमानों के बीच अभी भी गर्मागर्मी बनी हुई है। ज्ञानवापी से सम्बन्धित इस विवाद से जुड़ी petition पर इलाहाबाद High Court में सुनवाई चल रही है।

वाराणसी court के ASI survey के order को लेकर हिन्दू और मुस्लिम पक्ष के बीच इलाहाबाद High Court में तीखी बहस चल रही है। यह सुनवाई Supreme Court के order पर हो रही है।

हिन्दू पक्ष ने मुस्लिम पक्ष पर यह आरोप लगाया है कि वह ASI survey से डर रहे हैं। मुस्लिम पक्ष की ओर से यह कहा गया है क‍ि वाराणसी district Judge का यह Order मनमाना है। मुस्लिम पक्ष के advocate ने कहा कि वाराणसी के district Judge ने जल्दबाजी में order pass किया है।

हिन्दू पक्ष का दावा गुम्बद के नीचे मन्दिर

हिन्दू पक्ष के वकील ‘विष्णु शंकर जैन’ ने बताया कि ज्ञानवापी में स्थित तीनों गुम्बद के नीचे मन्दिर का structure है। मुस्लिम पक्ष की ओर से Senior Advocate ‘फरमान नकवी’ के अनुसार, “अगर यह Structure टूटा तो इसके साथ भवन भी Damage हो जाएगा।”

मुस्‍ल‍िम पक्ष का दवा

ज्ञानवापी के ASI Survey से सम्बन्धित मुस्लिम पक्ष के advocate ‘फरमान नकवी’ ने कहा मन्दिर तथा मस्जिद के लिए Statutory Body हैं तथा उनमें कोई विवाद भी नहीं है।

Chief Justice ने कहा क‍ि आपको survey orders से क्या तकलीफ है? इस पर ‘फरमान नकवी’ ने इसे एक illegal Order मानते हुए इस करवाई को illegal action माना है। उन्‍होंने कहा क‍ि ASI survey से भवन को हानि पहुँचेगी तथा कानून pre mature stage पर ASI survey की अनुमति नहीं देता।

Chief Justice के अनुसार Radar System से भी investigation हो सकती है। Supreme Court में ASI की ओर से कहा गया है कि एक हफ्ते बाद खुदाई की जाएगी। जिसमें यह भवन नष्ट भी हो सकता है।

Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Keep Updated With Us

You will be the first to be notified whenever we post blogs on enjoyable and informative topics.

Scroll to Top