blogswheel

Asset 2

कारगिल की लड़ाई में ख़ौफ़ था इस भारतीय लड़ाकू विमान का, पाकिस्तानी विमान आसपास भी नहीं भटकते थे 

कारगिल की लड़ाई में ख़ौफ़ था इस भारतीय लड़ाकू विमान का, पाकिस्तानी विमान आसपास भी नहीं भटकते थे 
आज का दिन ‘कारगिल विजय दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है। इसी दिन भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी। 1999 में कारगिल के इस युद्ध में पाकिस्तान के खिलाफ Indian Air Force ने अहम भूमिका निभाई थी।

कारगिल की लड़ाई में Indian Air Force द्वारा चलाए गए ‘ऑपरेशन सफेद सागर’ ने दुश्मन की supply line को काटने में बहुत महत्वपूर्ण role play किया था। पहाड़ की चोटियों पर कब्जा करके बैठे पाकिस्तानियों को तबाह करने के लिए mirage 2000, MiG – 23, MiG – 21 आदि विमानों ने खूब बमबारी की थी।

इन सभी विमानों को security provide करने की ज़िम्मेदारी MiG – 29 लड़ाकू विमान को दी गई थी। इस लड़ाई के समय पाकिस्तान के पास MiG – 29 का मुकाबला करने के लिए कोई विमान नहीं था।
जब भी Pakistani Air Force के विमान combat patrol के लिए उड़ते लेकिन LOC या फिर भारत के border से दूर ही रहते थे। MiG – 29 BVR missile R – 77 से लैस था, जो हवा से हवा में लम्बी दूरी तक मार करता था।
उस समय भारत सरकार ने 25 मई 1999 को कारगिल की लड़ाई में वायु सेना को जंग के मैदान में उतरने का फैसला किया परन्तु इस पर भी सरकार ने एक शर्त रखी कि कोई भी विमान LOC के दूसरी तरफ़ नहीं जाएगा। लगभग 15 से 18 हज़ार फीट ऊँची चोटियों पर कब्जा कर बैठे पाकिस्तानी सैनिक LOC के बहुत पास थे।
Plane or Helicopter को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तानी सैनिक ‘stinger missile’ use कर रहे थे, यह missile ज़मीन से हवा में मार करती है। इसकी range लगभग 28 हज़ार फीट तक होती थी। इस missile से बचने के लिए भारतीय विमान ने लगभग 30 हज़ार फीट की ऊँचाई पर उड़े थे।

Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Keep Updated With Us

You will be the first to be notified whenever we post blogs on enjoyable and informative topics.

Scroll to Top